-
Sandarbh - Issue 105 (July-Aug 2016)
Sandarbh - Issue 105 (July-Aug 2016)
- गति के ग्राफ और लाइनें - भाग 2 - विवेक मेहता [Hindi,PDF 257 KB]
गति को दर्शाने का एक माध्यम ग्राफ भी है। लेख में हम गति से जुड़े ग्राफ व उनमें खींची लाइनों पर बात करेंगे। और देखेंगे कि ये लाइनें क्या दर्शाती हैं और क्या नहीं, और कोशिश करेंगे गति के समीकरणों को इन लाइनों के ज़रिए समझने की। Read article... - मोल को समझना क्या बहुत मुश्किल है? - सुशील जोशी[Hindi,PDF 142 KB]
रसायन शास्त्र में मोल संकल्पना बहुत ही महत्वपूर्ण है। मोल पदार्थ की एक विशिष्ट मात्रा दर्शाता है, ठीक उसी तरह जैसे मीटर एक विशेष लम्बाई को। किसी अन्य इकाई के सापेक्ष मोल को समझना इसलिए मुश्किल हो जाता है क्योंकि यह एक अति-विशाल संख्या है। मोल को आसानी से समझाता लेख। Read article... - कैसे बदलती है ऊर्जा पदार्थ में? - भाग 1 - राफेल कर्रेरास् व गाय हैन्श
[Hindi,PDF 344 KB]
जेनीवा, स्विट्ज़रलैंड में क्कङग़् (सर्न) नाम की यूरोपीय अनुसन्धान-शाला है जहाँ ‘कण भौतिकी’ का अध्ययन किया जाता है। इसका मतलब है उस घटना का अध्ययन जब ऊर्जा पदार्थ में रूपान्तरित होती है। विशिष्ट प्रयोगशाला में इस पूरी प्रक्रिया को एक बहुत ही छोटे पैमाने पर कृत्रिम तौर पर अध्ययन कर समझा गया है। इस सब को आसान भाषा में समझाता लेख का पहला भाग। Read article... - आपका दिमाग कम्प्यूटर नहीं है - रॉबर्ट एपस्टीन[Hindi,PDF 131 KB]
कम्प्यूटर के आने के बाद से ही दिमाग को कम्प्यूटर कहा जाने लगा। कम्प्यूटर में सूचनाएँ, डेटा, नियम, सॉफ्टवेयर आदि होते हैं। कम्प्यूटर सूचनाओं - संख्याओं, अक्षरों, शब्दों, सूत्रों, छवियों वगैरह - को प्रोसेस करता है, शब्दश:। पर क्या हम भी ऐसा करते हैं? आइए देखें क्या इस बात में कोई दम है। Read article... - कक्षा में सतत एवं व्यापक मूल्यांकन - सौरभ रॉय[Hindi,PDF 209 KB]
सतत एवं व्यापक मूल्यांकन बच्चों को लगातार समझते रहने की प्रक्रिया है। उत्तराखण्ड में इस मूल्यांकन का पायलट कार्यक्रम 44 विद्यालयों के साथ लगभग ढाई साल तक चला। लेखक ने इसे एक कक्षा में करीब से देखा और हमसे साझा किया है। Read article... - बरास्ता सम्पादन - अनिल सिंह[Hindi,PDF 168 KB]
सम्पादन हो सकता है कि विशिष्ट काम होे पर आठ साल की बच्ची की एक कहानी पर सम्पादन के रास्ते अपनी अपेक्षाएँ थोपना कितना सही है? इस पर लेखक की समालोचना प्रस्तुत है। Read article... - प्राथमिक कक्षाओं में साहित्य: एक कविता पर बातचीत - कमलेश जोशी[Hindi,PDF 537 KB]
लेखक ने कक्षा में बच्चों के साथ एक कविता पर बात की। उनका उद्देश्य कविता में शब्दों का चयन, संरचना, उसकी लय आदि की तरफ बच्चों का ध्यान आकृष्ट कराना था। साथ ही यह समझना भी कि बच्चे कविता में अर्थ-निर्माण का प्रयास कैसे करते हैं। Read article... - इतिहास - संजीव [Hindi,PDF 218 KB]
इतिहास के उस धुँधले पृष्ठ पर क्या लिखा हुआ था, कोई ठीक-ठीक नहीं जानता लेकिन हर बताने वाला दावा करता है कि उसी का सच अन्तिम सच है। पूरी बात जानने के लिए पूरी कहानी उधेड़नी पड़ेगी। एक-एक अक्षर को जोड़-जोड़कर पढ़ना पड़ेगा, मतलब बूझना पड़ेगा। तब जाकर कुछ समझ में आए तो आए। इतिहास के बनने-बिगड़ने पर एक सुन्दर कहानी। Read article... - आँख क्यों फड़कती है? - सवालीराम[Hindi,PDF 110 KB]
आँखें फड़कती क्यों हैं? इस बात की वैज्ञानिक पड़ताल है इस बार का सवालीराम। Read article...