वर्ष 10, अंक 55-60
अंक 55 | |||
प्लूटो - खोज के छियत्तर साल... | 12 | मेरा विद्यालय | 53 |
नेपच्यून ग्रह के वलय | 22 | समानता | 67 |
सचमुच कमाल करते हैं... | 23 | एक अकादमी के लिए.. | 81 |
शून्य + शून्य + शून्य... | 33 | काले फीते के बहाने | 93 |
डायोड, ट्रांज़िस्टर एवं परिपथ | 39 | कीट - जगत का बगुला भगत | 95 |
अंक 56 | |||
आपने लिखा | 04 | एवोगैड्रो संख्या भाग:1 | 43 |
वन्य -जीव गणना, विधियां... | 07 | पिप्पी का स्कूल जाना | 49 |
ईल का अद्भुत सफर | 15 | क्या होते हैं कम्प्यूटिंग के मायने | 58 |
एक कोशीय जीव | 24 | महाभारत पर कुछ विचार | 71 |
ककड़ी कड़वी क्यों | 26 | पेट का ऑपरेशन | 85 |
उसकी कहानियां | 33 | प्रवासी मछलियों के लिए रपटे... | 96 |
अंक 57 | |||
आपने लिखा | 04 | पंजाब साइंस इंस्टीट्यूट | 39 |
गलत जवाब पर शाबाशी | 07 | सबसे तेज़ प्रकाश तो... | 51 |
डाक टिकट की गुत्थी | 12 | अम्ल-क्षार,हल्दी कागज... | 57 |
एवोगैड्रो संख्या भाग:2 | 13 | दादी ने की बुनाई | 69 |
स्थानीय मान और जोड़... | 21 | फर्स्ट, सेकेंड या थर्ड | 75 |
ईंट भी पानी पीती है | 31 | घीसा | 81 |
चींटियों की अनोखी दुनिया | 35 | बीज का तीसरा छिलका | 93 |
अंक 58 | |||
आपने लिखा | 04 | क्या-क्या हो बच्चों की किताब.. | 35 |
कमल की पत्तियां इतनी साफ ... | 05 | यूक्लिड के स्वसिद्ध | 45 |
पीपल की पत्तियों पर कालिख ... | 12 | तुम्हे अपना स्कूल कैसा लगा | 59 |
टाइटन के टाइटेनिक प्रतीक | 15 | क्या-क्या ज़रूरी है एक कक्षा में | 69 |
एक स्कूल का इतिहास ... | 17 | सात पैसे | 87 |
एवोगैड्रो संख्या ... | 25 | टिटहरी के बच्चों की लुका-छिपी | 94 |
अंक 59 | |||
आपने लिखा | 04 | कार्ल लीनियस | 40 |
हवा में कितनी ऑक्सीजन ... | 07 | शैक्षणिक सामग्री - जीप भी | 49 |
टाइटन से वापसी के दौरान | 14 | यूक्लिडीय ज्यामिति के बाद.. | 53 |
फलों के गुच्छे बनाम... | 15 | अक्कम से पुरम तक | 71 |
अकल दाढ़ का रोचक किस्सा | 21 | एक घटना | 87 |
ध्वनि अध्याय की समीक्षा | 27 | गुल्लक | 95 |
अंक 60 | |||
आपने लिखा | 04 | एक पौधा दस प्रयोग | 53 |
कुछ घूमना, कुछ बातचीत ... | 09 | ज्ञान और विचारों का स्वामित्व | 61 |
यूरेका! यूरेका! यूरेका! | 15 | एक दिन कक्षा में | 69 |
जलीय वनस्पतियां | 23 | शुरुआती पठन-लेखन | 74 |
खच्चर की जीव वैज्ञानिक त्रासदी.. | 29 | बचपन | 89 |
परमाणु सिद्धान्त | 35 | इंडेक्स | 97 |
सामाजिक विज्ञान - पाठ्य पुस्तक.. | 43 | एक जीन में बदलाव... | 104 |
इंडेक्स देखने का तरीका: छह अंकों में प्रकाशित सामग्री का विषय आधारित वर्गीकरण किया गया है। कई लेखों में एक से ज़्यादा मुद्दे शामिल हैं इसलिए वे लेख एक से ज़्यादा स्थानों पर रखे गए हैं। लेख के शीर्षक और लेखक के नाम के साथ पहले बोल्ड में उस अंक का क्रमांक है जिसमें वह लेख प्रकाशित हुआ है। फुलस्टाप के बाद उस लेख का पृष्ठ क्रमांक दिया गया है। उदाहरण के लिए लेख हवा में कितनी ऑक्सीजन 59.07 का अर्थ है यह लेख अंक 59 के पृष्ठ क्रमांक 07 पर है।
भौतिकी (Physics) | ||
प्लूटो - खोज के छियत्तर साल | टी.वी. वैंकटेश्वरन् | 55.12 |
डायोड, ट्रांज़िस्टर एवं परिपथ | राजश्री राजगोपाल | 55.39 |
क्या होते हैं कम्प्यूटिंग के मायने | अर्चिश्मत गोरे | 56.58 |
सबसे तेज़ प्रकाश... | प्रियदर्शिनी कर्वे-राजश्री राजगोपाल | 57.51 |
कमल की पत्तियाँ, इतनी साफ.. | टी.वी. वैंकटेश्वरन् | 58.05 |
हवा में कितनी ऑक्सीजन? | सुरेश अग्रवाल | 59.07 |
ध्वनि अध्याय की समीक्षा | अजय शर्मा | 59.27 |
यूरेका! यूरेका! यूरेका! | बाल फोण्ड | 60.15 |
खगोल विज्ञान (Astronomy) | ||
प्लूटो - खोज के छियत्तर साल | टी.वी. वैंकटेश्वरन् | 55.12 |
रसायनशास्त्र (Chemistry) | ||
एवोगैड्रो संख्या (भाग:1) | सुशील जोशी | 56.43 |
एवोग्रैड्रो संख्या का निर्धारण (भाग:2) | सुशील जोशी | 57.13 |
अम्ल-क्षार, हल्दी कागज़ और.. | प्रमोद मैथिल | 57.57 |
एवोग्रैड्रो संख्या (भाग:3) | सुशील जोशी | 58.25 |
हवा में कितनी ऑक्सीजन है? | सुरेश अग्रवाल | 59.07 |
परमाणु सिद्धान्त और शिक्षकों ... | उमा सुधीर | 60.35 |
वनस्पतिशास्त्र/माइक्रोबायोलॉजी (Botany/Microbiology) | ||
कमाल करते हैं ये रेगिस्तानी पौधे | किशोर पंवार | 55.23 |
ककड़ी कड़वी क्यों? | उमा सुधीर | 56.26 |
बीज का तीसरा छिलका | किशोर पंवार | 57.93 |
कमल की पत्तियाँ, इतनी साफ.. | टी.वी. वैंकटेश्वरन् | 58.05 |
पीपल के पत्तों पर कालिख! | किशोर पंवार | 58.12 |
फलों के गुच्छे बनाम.. | किशोर पंवार | 59.1 |
जलीय वनस्पतियाँ | आमोद कारखानिस | 59.40 |
एक पौधा दस प्रयोग (भाग:1) | किशोर पंवार | 60.53 |
प्राणीशास्त्र (Zoology) | ||
कीट-जगत का बगुला .. | किशोर पंवार | 55.95 |
वन्यजीव गणना, विधियाँ, | अनिल पी.गोरे, एस.ए.परांजपे | 56.07 |
ईल का अद्भुत सफर | अरविन्द गुप्ते | 56.15 |
प्रवासी मछलियों के लिए रपटे.. | संकलित | 56.96 |
चीटियों की अनोखी दुनिया | अरविन्द गुप्ते | 57.35 |
टिटहरी के बच्चों की लुका-छिपी | कमल किशोर कुम्भकार | 58.94 |
अकल दाढ़ का रोचक किस्सा | सुशील जोशी | 59.21 |
खच्चर की जीव वैज्ञानिक ... | सुशील जोशी | 60.29 |
एक जीन में बदलाव ... | स्रोत फीचर सेवा | 60.104 |
जैव विकास/अनुकूलन (Evolution/Adaptation) | ||
कमाल करते हैं ये रेगिस्तानी पौधे | किशोर पंवार | 55.23 |
ईल का अद्भुत सफर | अरविन्द गुप्ते | 56.15 |
बीज का तीसरा छिलका | किशोर पंवार | 57.93 |
अकल दाढ़ का रोचक किस्सा | सुशील जोशी | 59.21 |
जलीय वनस्पतियाँ | आमोद कारखानिस | 60.23 |
खच्चर की जीव वैज्ञानिक ... | सुशील जोशी | 60.29 |
एक जीन में बदलाव ... | स्रोत फीचर सेवा | 60.104 |
गणित/सांख्यिकी (Mathematics/Statistics) | ||
नेपच्यून ग्रह के वलय | मार्टिन गार्डनर | 55.22 |
शून्य + शून्य + शून्य +.. | जयश्री सुब्रह्मण्यम् | 55.33 |
एक कोशीय जीवाणु | मार्टिन गार्डनर | 56.24 |
डाक टिकट की गुत्थी | मार्टिन गार्डनर | 57.12 |
स्थानीय मान और जोड़ सिखाने.. | कॉन्स्टेन्स कामी-लिण्डा जोसेफ | 57.21 |
टाइटन के टाइटेनिक प्रतीक | मार्टिन गार्डनर | 58.15 |
यूक्लिड के स्वसिद्ध (भाग:1) | आइज़ेक एसीमोव | 58.45 |
टाइटन से वापसी के दौरान | मार्टिन गार्डनर | 59.14 |
यूक्लिडीय ज्यामिति के बाद (भाग:2) | आइज़ेक एसीमोव | 59.53 |
सामाजिक विज्ञान/इतिहास/स्थानीय इतिहास/विज्ञान का इतिहास | ||
समानता | अमन मदान | 55.67 |
महाभारत पर कुछ विचार (भाग:5) | सी.एन. सुब्रह्मण्यम एवं पी.के. बसंत | 56.71 |
एक स्कूल का इतिहास, | रिनचिन एवं महीन | 58.17 |
यूक्लिड के स्वसिद्ध (भाग:1) | आइज़ेक एसीमोव | 58.45 |
यूक्लिडीय ज्यामिति के बाद (भाग:2) | आइज़ेक एसीमोव | 59.53 |
कुछ घूमना, कुछ बातचीत और समझना | श्रीपर्णा | 60.09 |
यूरेका! यूरेका! यूरेका! | बाल फोण्डके | 60.15 |
विज्ञान शिक्षण/गणित शिक्षण/सामान्य विज्ञान | ||
ककड़ी कड़वी क्यों? | उमा सुधीर | 56.26 |
एवोगैड्रो संख्या | सुशील जोशी | 56.43 |
क्या होते हैं कम्प्यूटिंग के मायने | अचिंश्मत गोरे | 56.58 |
गलत जवाब पर शाबाशी | मार्क पायन् | 57.07 |
एवोगैड्रो संख्या का निर्धारण | सुशील जोशी | 57.13 |
ईंट भी पानी पीती है | दिलीप चुघ | 57.31 |
पंजाब साइन्स इंस्टीट्यूट | रुचिराम साहनी | 57.39 |
अम्ल-क्षार, हल्दी कागज़ और.. | प्रमोद मैथिल | 57.57 |
ध्वनि अध्याय की समीक्षा | अजय शर्मा | 59.27 |
यूरेका! यूरेका! यूरेका! | बाल फोण्डके | 60.15 |
परमाणु सिद्धान्त और शिक्षकों ... | उमा सुधीर | 60.35 |
ज्ञान और विचारों का स्वामित्व | डेविड जरनेर मार्टिन | 60.61 |
एक दिन कक्षा में | मोहम्मद उमर | 60.69 |
बच्चों/शिक्षकों के साथ अनुभव | ||
काले फीते के बहाने | सुजाता लोहकरे | 55.93 |
ककड़ी कड़वी क्यों? | उमा सुधीर | 56.26 |
उसकी कहानियाँ | रिनचिन | 56.33 |
गलत जवाब पर शाबाशी | मार्क पायन् | 57.07 |
स्थानीय मान और जोड़ सिखाने.. | कॉन्स्टेन्स कामी-लिण्डा जोसेफ | 57.21 |
ईंट भी पानी पीती है | दिलीप चुघ | 57.31 |
अम्ल-क्षार, हल्दी कागज़ और.. | .प्रमोद मैथिल | 57.57 |
तुम्हें अपना स्कूल कैसा लगा? | रेशमा भारती | 58.59 |
शैक्षणिक सामग्री -जीप भी | महेश बसेड़िया | 59.49 |
कुछ घूमना, कुछ बातचीत और समझना | श्रीपर्णा | 60.09 |
परमाणु सिद्धान्त और शिक्षकों... | उमा सुधीर | 60.35 |
एक दिन कक्षा में | मोहम्मद उमर | 60.69 |
शुरुआती पठन-लेखन विकसित... | कीर्ति जयराम | 60.74 |
शिक्षा शास्त्र (Educational Padogogy and Methods) | ||
मेरा विद्यालय | रविन्द्रनाथ टैगोर | 55.53 |
गलत जवाब पर शाबाशी | मार्क पायन् | 57.07 |
स्थानीय मान और जोड़ सिखाने.. | कॉन्स्टेन्स कामी-लिण्डा जोसेफ | 57.21 |
क्या-क्या हो बच्चों की एक किताब में? | कमलेश चन्द्र जोशी | 58.35 |
तुम्हें अपना स्कूल कैसा लगा? | रेशमा भारती | 58.59 |
क्या-क्या ज़रूरी है एक कक्षा में? | रुथ रस्तोगी | 58.69 |
कुछ घूमना, कुछ बातचीत और समझना | श्रीपर्णा | 60.09 |
ज्ञान और विचारों का स्वामित्व | डेविड जरनेर मार्टिन | 60.61 |
जीवनी/संस्मरण/प्रसंग/अनुभव/व्याख्यान | ||
मेरा विद्यालय | रविन्द्रनाथ टैगोर | 55.53 |
काले फीते के बहाने | सुजाता लोहकरे | 55.93 |
उसकी कहानियाँ | रिनचिन | 56.33 |
पंजाब साइन्स इंस्टीट्यूट | रुचिराम साहनी | 57.39 |
फर्स्ट, सेकेण्ड या थर्ड | दिशा अरविंद मधु | 57.75 |
एक स्कूल का इतिहास. | रिनचिन एवं महीन | 58.17 |
तुम्हें अपना स्कूल कैसा लगा? | रेशमा भारती | 58.59 |
कार्ल लीनियस | संकलित | 59.40 |
गुल्लक | माधव केलकर | 59.95 |
एक दिन कक्षा में | मोहम्मद उमर | 60.69 |
पुस्तक अंश/समीक्षा | ||
पिप्पी का स्कूल जाना | ऐस्ट्रिड लिण्डग्रन | 56.49 |
पंजाब साइन्स इंस्टीट्यूट | रुचिराम साहनी | 57.39 |
दादी ने की बुनाई | तेजी ग्रोवर | 57.69 |
तुम्हें अपना स्कूल कैसा लगा? | रेशमा भारती | 58.59 |
ध्वनि अध्याय की समीक्षा | अजय शर्मा | 59.27 |
अक्कम से पुरम तक | तेजी ग्रोवर | 59.71 |
सामाजिक विज्ञान - पाठ्यपुस्तकों... | सम्पूर्णा बिश्वास | 60.43 |
कहानी | ||
एक अकादमी के लिए रपट | फ्रैन्ज़ काफ्का | 55.81 |
पेट का ऑपरेशन | फ्रिगैश करिंथि | 56.85 |
घीसा | महादेवी वर्मा | 57.81 |
सात पैसे | ज़िग्मोंद मोरित्ज़ | 58.87 |
एक घटना | अन्तोन चेखव | 59.87 |
बचपन | जितेन्द्र कुमार | 60.89 |
बाल साहित्य | ||
दादी ने की बुनाई | तेजी ग्रोवर | 57.69 |
क्या-क्या हो बच्चों की एक किताब में? | कमलेश चन्द्र जोशी | 58.35 |
अक्कम से पुरम तक | तेजी ग्रोवर | 59.71 |