वर्ष 17 अंक 97-102
अंक: 97 | |||
सन्तुलन या असन्तुलन | 05 | अलग-अलग तरीकों से सवाल... | 48 |
उल्लू की नज़र | 19 | आयदा फिफर की भारत यात्रा... | 51 |
उबासी क्यों आती है? | 27 | भाषा शिक्षण: समग्र... भाग 1 | 64 |
नहीं दिए जाते रचनात्मकता... | 36 | मिठाईवाला | 77 |
पत्तियाँ पानी बाहर फेंकती हैं | 41 | उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों में बर्फ... | 87 |
अंक: 98 | |||
अन्धेपन का जैव-विकास | 05 | बच्चों के सवाल | 50 |
धूप में टँगा धूल का एक कण | 13 | भाषा शिक्षण: समग्र... भाग 2 | 57 |
रोशनी के दर्रे | 25 | पाठ योजना: विविध मान्यताओं... | 69 |
टेसू राजा बीच बाज़ार | 38 | सफेद गुड़ | 87 |
सतत एवं व्यापक मूल्यांकन... | 44 | दर्द निवारक दवाएँ कैसे काम... | 92 |
अंक: 99 | |||
आपने लिखा | 04 | समाचार पत्र और भाषा शिक्षण | 47 |
औसत की अवधारणा | 09 | कोशिकाओं का मापन | 53 |
प्रयोग करें वहाँ भी जहाँ... | 19 | बच्चों के फीडबैक से सीखना | 59 |
फफूँद लाए पृथ्वी पर बहार | 26 | अनुवाद के अनुभव | 67 |
बहुभाषिता और शिक्षक | 34 | नदी का तीसरा किनारा | 75 |
बदलावों की कथा बुनती... | 39 | समुद्र में रहने वाले स्तनधारी... | 85 |
अंक: 100 | |||
आपने लिखा | 04 | तारे, तारों की धूल और इन्सान | 71 |
आपने लिखा के बहाने | 07 | गलतियाँ करना यानी अक्ल... | 82 |
विज्ञान पत्रकारिता में एक निजी... | 21 | कक्षा में पढ़ने की प्रक्रियाएँ | 94 |
सवालीराम का सवाल | 37 | नज़र-नज़र का फेर | 101 |
पृथ्वी कितनी जवाँ है? - भाग 1 | 47 | अजनबी पेड़ों की पहचान... | 114 |
खुशकिस्मत इत्तफाक... | 55 | आर्ट गैलरी | 130 |
चालाक व खतरनाक मकड़ियों... | 65 | एक्सपायरी डेट के क्या मायने... | 142 |
अंक: 101 | |||
आपने लिखा | 04 | बच्चों-सी बातें करते हो | 48 |
जलने के साथ धुआँ क्यों उठता है? | 07 | आइसक्रीम स्टिक - क्षेत्रफल... | 55 |
पृथ्वी कितनी जवाँ है? - भाग 2 | 17 | मनोविकृति स्कूल | 61 |
भाषा हमारे अस्तित्व का मूल | 23 | परीक्षा | 73 |
प्रकाश संश्लेषण: बीकर-कीप... | 33 | दूध उफनता है और पानी क्यों नहीं | 85 |
ज़ीरो बनाम कट्टम | 40 | संदर्भ 100वें अंक का विमोचन... | 88 |
अंक: 102 | |||
आपने लिखा | 04 | इमला और भाषा शिक्षण | 50 |
फेल न किया तो क्या किया? | 05 | फंगसु | 56 |
पृथ्वी कितनी जवाँ है? - भाग 3 | 11 | विज्ञान शिक्षण में ज्ञान निर्माण | 61 |
नाक क्यों खुजाते हैं? | 21 | लड्डू और साँप | 68 |
बहुभाषीय कक्षा में व्याकरण के... | 25 | संदर्भ इंडेक्स अंक 97-102 | 77 |
संज्ञानात्मक विकास के सामाजिक... | 39 | कुछ पत्तियों-तनों से दूध क्यों... | 86 |
इंडेक्स देखने का तरीका:
छह अंकों में प्रकाशित सामग्री का विषय आधारित वर्गीकरण किया गया है। कई लेखों में एक से ज़्यादा मुद्दे शामिल हैं इसलिए वे लेख एक से ज़्यादा स्थानों पर रखे गए हैं। लेख के शीर्षक और लेखक के नाम के साथ पहले बोल्ड में उस अंक का क्रमांक है जिसमें वह लेख प्रकाशित हुआ है। फुलस्टॉप के बाद उस लेख का पृष्ठ क्रमांक दिया गया है। उदाहरण के लिए लेख ‘सन्तुलन या असन्तुलन’ 97.05 का अर्थ है, यह लेख अंक 97 के पृष्ठ क्रमांक 05 पर है।
भौतिकी (Physics)/ खगोलिकी (Astronomy) | ||
सन्तुलन या असन्तुलन | विवेक मेहता | 97.05 |
उल्लू की नज़र | विनता विश्वनाथन | 97.19 |
धूप में टँगा धूल का एक कण | रुद्राशीष चक्रवर्ती | 98.13 |
कोशिकाओं का मापन | प्रकाश शिवरण, अलका तिवारी | 99.53 |
पृथ्वी कितनी जवाँ है? - भाग 1 | सुशील जोशी | 100.47 |
तारे, तारों की धूल और इन्सान | रुद्राशीष चक्रवर्ती | 100.71 |
पृथ्वी कितनी जवाँ है? - भाग 2 | सुशील जोशी | 101.17 |
दूध उफनता है और पानी क्यों नहीं? | सवालीराम | 101.85 |
पृथ्वी कितनी जवाँ है? - भाग 3 | सुशील जोशी | 102.11 |
विज्ञान शिक्षण में ज्ञान निर्माण | अम्बिका नाग | 102.61 |
रसायनशास्त्र (Chemistry) | ||
दर्द निवारक दवाएँ कैसे काम करती हैं? | सवालीराम | 98.92 |
खुशकिस्मत इत्तफाक... | विलियम डी. लेटस्पीच | 100.55 |
एक्सपायरी डेट के क्या मायने हैं? | सवालीराम | 100.142 |
जलने के साथ धुआँ क्यों उठता है? | अंजु दास मानिकपुरी | 101.07 |
दूध उफनता है और पानी क्यों नहीं? | सवालीराम | 101.85 |
कुछ पत्तियों-तनों से दूध क्यों... | सवालीराम | 102.86 |
वनस्पतिशास्त्र (Botany) | ||
पत्तियाँ पानी बाहर फेंकती हैं | अलका तिवारी | 97.41 |
रोशनी के दर्रे | ऐड्रियन फोर्सिथ, कैन मियाटा | 98.25 |
प्रयोग करें वहाँ भी जहाँ... | किशोर पंवार | 99.19 |
फफूँद लाए पृथ्वी पर बहार | माधव गाडगिल | 99.26 |
कोशिकाओं का मापन | प्रकाश शिवरण, अलका तिवारी | 99.53 |
सवालीराम का सवाल | राजेश खिंदरी | 100.37 |
अजनबी पेड़ों की पहचान.. | किशोर पंवार, भोलेश्वर दुबे | 100.114 |
प्रकाश संश्लेषण: बीकर-कीप.. | राजेश खिंदरी | 101.33 |
कुछ पत्तियों-तनों से दूध क्यों... | सवालीराम | 102.86 |
प्राणिशास्त्र (Zoology)/माइक्रोबायोलॉजी | ||
उल्लू की नज़र | विनता विश्वनाथन | 97.19 |
उबासी क्यों आती है? | निशी खण्डेलवाल | 97.27 |
अन्धेपन का जैव-विकास | विनता विश्वनाथन | 98.05 |
रोशनी के दर्रे | ऐड्रियन फोर्सिथ, कैन मियाटा | 98.25 |
दर्द निवारक दवाएँ कैसे काम करती हैं? | सवालीराम | 98.92 |
फफूँद लाए पृथ्वी पर बहार | माधव गाडगिल | 99.26 |
कोशिकाओं का मापन | प्रकाश शिवरण, अलका तिवारी | 99.53 |
समुद्र में रहने वाले स्तनधारी... | सवालीराम | 99.85 |
खुशकिस्मत इत्तफाक... | विलियम डी. लेटस्पीच | 100.55 |
चालाक व खतरनाक मकड़ियों के हमले | पारुल सोनी | 100.65 |
नाक क्यों खुजाते हैं? | जेसन जी. गोल्डमैन | 102.21 |
पारिस्थितिकी/जैव-विकास/अनुकूलन (Evolution/Adaptation) | ||
उल्लू की नज़र | विनता विश्वनाथन | 97.19 |
उबासी क्यों आती है? | निशी खण्डेलवाल | 97.27 |
अन्धेपन का जैव-विकास | विनता विश्वनाथन | 98.05 |
रोशनी के दर्रे | ऐड्रियन फोर्सिथ, कैन मियाटा | 98.25 |
फफूँद लाए पृथ्वी पर बहार | माधव गाडगिल | 99.26 |
समुद्र में रहने वाले स्तनधारी... | सवालीराम | 99.85 |
चालाक व खतरनाक मकड़ियों के हमले | पारुल सोनी | 100.65 |
अजनबी पेड़ों की पहचान.. | किशोर पंवार, भोलेश्वर दुबे | 100.114 |
कुछ पत्तियों-तनों से दूध क्यों... | सवालीराम | 102.86 |
गणित | ||
औसत की अवधारणा | विवेक मेहता | 99.09 |
गलतियाँ करना यानी अक्ल... | रवि कान्त | 100.82 |
ज़ीरो बनाम कट्टम | मोहम्मद उमर | 101.40 |
आइसक्रीम स्टिक - क्षेत्रफल.. | रूपा सुरेश | 101.55 |
इतिहास/भूगोल/एंथ्रोपोलॉजी | ||
आयदा फिफर की भारत यात्रा... | माधव केलकर | 97.51 |
उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों में बर्फ... | सवालीराम | 97.87 |
पृथ्वी कितनी जवाँ है? - भाग 1 | सुशील जोशी | 100.47 |
पृथ्वी कितनी जवाँ है? - भाग 2 | सुशील जोशी | 101.17 |
पृथ्वी कितनी जवाँ है? - भाग 3 | सुशील जोशी | 102.11 |
विज्ञान शिक्षण में ज्ञान निर्माण | अम्बिका नाग | 102.61 |
बच्चों/शिक्षकों के साथ अनुभव | ||
नहीं दिए जाते रचनात्मकता के अवसर | मनोहर चमोली | 97.36 |
पत्तियाँ पानी बाहर फेंकती हैं | अलका तिवारी | 97.41 |
अलग-अलग तरीकों से सवाल.. | उदय मैत्रा | 97.48 |
भाषा शिक्षण: समग्र भाषा... भाग 1 | सौरभ रॉय | 97.64 |
टेसू राजा बीच बाज़ार | रवि कान्त | 98.38 |
सतत एवं व्यापक मूल्यांकन के बहाने | दिलिप चुघ | 98.44 |
बच्चों के सवाल | केवलानन्द काण्डपाल | 98.50 |
भाषा शिक्षण: समग्र भाषा... भाग 2 | सौरभ रॉय | 98.57 |
पाठ योजना: विविध मान्यताओं... | शोभा सिन्हा | 98.69 |
प्रयोग करें वहाँ भी जहाँ... | किशोर पंवार | 99.19 |
बहुभाषिता और शिक्षक | अब्दुल कलाम | 99.34 |
बदलावों की कथा बुनती... | प्रमोद दीक्षित | 99.39 |
समाचार पत्र और भाषा शिक्षण | मनोहर चमोली | 99.47 |
बच्चों के फीडबैक से सीखना | कविता कृष्णा | 99.59 |
सवालीराम का सवाल | राजेश खिंदरी | 100.37 |
गलतियाँ करना यानी अक्ल... | रवि कान्त | 100.82 |
कक्षा में पढ़ने की प्रक्रियाएँ | कमलेश चन्द्र जोशी | 100.94 |
नज़र-नज़र का फेर | हिमांशु श्रीवास्तव | 100.101 |
जलने के साथ धुआँ क्यों उठता है? | अंजु दास मानिकपुरी | 101.07 |
प्रकाश संश्लेषण: बीकर-कीप... | राजेश खिंदरी | 101.33 |
ज़ीरो बनाम कट्टम | मोहम्मद उमर | 101.40 |
बच्चों-सी बातें करते हो | अनिल सिंह | 101.48 |
आइसक्रीम स्टिक - क्षेत्रफल... | रूपा सुरेश | 101.55 |
मनोविकृति स्कूल | जॉन टेलर गेट्टो | 101.61 |
बहुभाषीय कक्षा में व्याकरण के... | सविता सोहित व शिवानी तनेजा | 102.25 |
संज्ञानात्मक विकास के सामाजिक... | लॉरा ई. बर्क व एडम विंसलर | 102.39 |
इमला और भाषा शिक्षण | मनोहर चमोली | 102.50 |
फंगसु | मुकेश मालवीय | 102.56 |
विज्ञान शिक्षण में ज्ञान निर्माण | अम्बिका नाग | 102.61 |
पुस्तक अंश/समीक्षा/इंटरव्यू/यात्रा वृत्तान्त/संस्मरण | ||
आयदा फिफर की भारत यात्रा... | माधव केलकर | 97.51 |
टेसू राजा बीच बाज़ार | रवि कान्त | 98.38 |
अनुवाद के अनुभव | पूर्वा याज्ञिक कुशवाहा | 99.67 |
आपने लिखा के बहाने... | माधव केलकर | 100.07 |
विज्ञान पत्रकारिता में एक निजी... | रैक्स डी’ रोज़ारियो | 100.21 |
सवालीराम का सवाल | राजेश खिंदरी | 100.37 |
भाषा हमारे अस्तित्व का मूल | नोम चॉम्स्की (साक्षात्कार) | 101.23 |
मनोविकृति स्कूल | जॉन टेलर गेट्टो | 101.61 |
भाषा शिक्षण | ||
नहीं दिए जाते रचनात्मकता के अवसर | मनोहर चमोली | 97.36 |
भाषा शिक्षण: समग्र भाषा... भाग 1 | सौरभ रॉय | 97.64 |
टेसू राजा बीच बाज़ार | रवि कान्त | 98.38 |
बच्चों के सवाल | केवलानन्द काण्डपाल | 98.50 |
भाषा शिक्षण: समग्र भाषा... भाग 2 | सौरभ रॉय | 98.57 |
बहुभाषिता और शिक्षक | अब्दुल कलाम | 99.34 |
बदलावों की कथा बुनती... | प्रमोद दीक्षित | 99.39 |
समाचार पत्र और भाषा शिक्षण | मनोहर चमोली | 99.47 |
भाषा हमारे अस्तित्व का मूल | नोम चॉम्स्की (साक्षात्कार) | 101.23 |
बहुभाषीय कक्षा में व्याकरण के... | सविता सोहित व शिवानी तनेजा | 102.25 |
इमला और भाषा शिक्षण | मनोहर चमोली | 102.50 |
शिक्षा शास्त्र | ||
अलग-अलग तरीकों से सवाल... | उदय मैत्रा | 97.48 |
बच्चों के सवाल | केवलानन्द काण्डपाल | 98.50 |
पाठ योजना: विविध मान्यताओं... | शोभा सिन्हा | 98.69 |
बच्चों के फीडबैक से सीखना | कविता कृष्णा | 99.59 |
गलतियाँ करना यानी अक्ल.. | रवि कान्त | 100.82 |
कक्षा में पढ़ने की प्रक्रियाएँ | कमलेश चन्द्र जोशी | 100.94 |
मनोविकृति स्कूल | जॉन टेलर गेट्टो | 101.61 |
फेल न किया तो क्या किया? | सी.एन. सुब्रह्मण्यम | 102.05 |
बहुभाषीय कक्षा में व्याकरण के... | सविता सोहित व शिवानी तनेजा | 102.25 |
विज्ञान शिक्षण में ज्ञान निर्माण | अम्बिका नाग | 102.61 |
मूल्यांकन | ||
सतत एवं व्यापक मूल्यांकन के बहाने | दिलिप चुघ | 98.44 |
बच्चों के फीडबैक से सीखना | कविता कृष्णा | 99.59 |
फेल न किया तो क्या किया? | सी.एन. सुब्रह्मण्यम | 102.05 |
कहानी | ||
मिठाईवाला | भगवतीप्रसाद वाजपेयी | 97.77 |
सफेद गुड़ | सर्वेश्वरदयाल सक्सेना | 98.87 |
नदी का तीसरा किनारा | जोआओ गुइमारेस रोसा | 99.75 |
आर्ट गैलरी | कुमार अंबुज | 100.130 |
परीक्षा | प्रेमपाल शर्मा | 101.73 |
लड्डू और साँप | रिनचिन | 102.68 |